पूर्वांचल एक्सप्रेस वेः जुलाई के मध्य तक हो जाएगा चालू-सतीश महाना

    53
    0

    गाज़ीपुर (यशवंत सिंह)। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे जुलाई के मध्य तक चालू हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। प्रदेश सरकार के औद्योगिक मंत्री सतीश महाना ने यह बात कही। वह शनिवार को एक्सप्रेस वे के पैकेज एक से हवाई और स्थलीय निरीक्षण करते हुए अंतिम पैकेज आठ तक पहुंचे थे। कासिमाबाद क्षेत्र के धरवारकला में स्थित निर्माण एजेंसी ओरिएंटल स्ट्रक्चर इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड के कैंप कार्यालय परिसर में मीडिया से बात कर रहे थे।

    श्री महाना ने बताया कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य लगभग 95 फीसद पूरा हो चुका है। बल्कि कई पैकेज में निर्धारित वक्त से पहले ही कार्य पूरे हो गए हैं। उनका कहना था कि यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल की जनता के लिए लाइफ लाइन साबित होगा। सतीश महाना ने बताया एक्सप्रेस-वे के किनारे लखनऊ से गाजीपुर तक जगह-जगह इंडस्ट्रियल पट्टी भी विकसित होंगी। गाजीपुर में इस पट्टी के लिए स्थल चिह्नित किया जाएगा। इन प्रस्तावित इंडस्ट्रियल पट्टियों में उद्यमियों ने रुचि दिखानी शुरू कर दी है। इसके लिए वह संपर्क भी करने लगे हैं। इन इंडस्ट्रियल पट्टियों से पूर्वांचल के लोगों के लिए रोजगार के अवसर बनेंगे।

    एक सवाल पर उन्होंने आश्वस्त किया कि कासिमाबाद तहसील मुख्यालय के लोगों को एक्सप्रेस-वे पर आने का इंतजाम होगा। इसके लिए वह मौके पर मौजूद डीएम एमपी सिंह को निर्देशित किए कि इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करें। एक अन्य सवाल पर औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य के चलते क्षतिग्रस्त हुई इलाकाई सड़कों का भी नवनिर्माण होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से बलिया को जोड़ने के लिए प्रस्तावित लिंक एक्सप्रेस-वे की चर्चा पर उन्होंने कहा कि उसका निर्माण भी शीघ्र शुरू होगा। उसके पूर्व कैंप कार्यालय में श्री महाना ने संबंधित अधिकारियों संग बैठक कर एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य की समीक्षा की।

    औद्योगिक विकास मंत्री निर्धारित वक्त से करीब 20 मिनट पहले ही 1.20 बजे ही पहुंच गए। हेलीपैड पर डीएम एमपी सिंह, एसपी डॉ.ओमप्रकाश सिंह ने उनकी अगवानी की और बुके भेंट किया। औद्योगिक विकास मंत्री को पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। तत्पश्चात श्री महाना और उनके साथ आए अपर मुख्य सचिव (गृह) तथा एक्सप्रेस वे की कार्यदायी संस्था यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार ने पौधरोपण किया। करीब एक घंटा प्रवास के बाद लखनऊ वापसी के लिए औद्योगिक विकास मंत्री का हेलीकॉप्टर 2.20 बजे उड़ान भरा।

    …और स्कूल प्रबंधक ने सौंपा पत्रक

    पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में सहजतपुर का नाला अवरुद्ध कर दिया गया है। उसके कारण सहजतपुर मौजा तथा आरएस कान्वेंट स्कूल बाराचवर के बरसाती पानी की निकासी रुक गई है। नतीजा जलजमाव की समस्या खड़ी हो गई है। इस विकट समस्या की ओर आरएस कान्वेंट स्कूल प्रबंधक यशवंत सिंह ने यूपीडा के सीआओ अवनीश अवस्थी को पत्रक सौंपा। उन्होंने कहा कि जलजमाव से बच्चों के आवागमन में दिक्कत के साथ ही उनकी सेहत पर भी प्रतिकूल असर पड़ने का खतरा बन गया है। श्री अवस्थी ने इसके लिए आवश्यक उपाय का आश्वासन दिया।

    यह भी पढ़ें–वाह! मुनाफे का बजट

    आजकल समाचार’ की खबरों के लिए नोटिफिकेशन एलाऊ करें

    Previous articleयोगीजी! सीनियर सिटीजन को भी करें अनुग्रहित
    Next articleभाजपाः बृजेंद्र राय सीएचसी सादात को लिए गोद