पंचायतों में रिक्त पदों के लिए 12 को पड़ेंगे वोट

    34
    0

    गाजीपुर। राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रि-स्तरीय पंचायत के रिक्त पदों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। गाजीपुर में ग्राम प्रधान के कुल तीन, क्षेत्र पंचायत सदस्य पांच के अलावा ग्राम पंचायत सदस्य के सैकड़ों पद रिक्त हैं। इस चुनाव की तैयारी में प्रशासन जुट गया है। आरओ, एआरओ से लगायत मतदान कर्मियों की नियुक्ति की जा रही है।

    आयोग की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन का काम छह जून की सुबह आठ से शाम पांच बजे तक होगा। फिर उसी दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी। सात जून की सुबह आठ से शाम तीन बजे तक वापसी और उसके बाद चुनाव चिह्नों का आवंटन होगा। मतदान 12 जून की सुबह सात से शाम छह बजे तक और 14 जून की सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी।

    मालूम हो कि कुल 1237 ग्राम पंचायतों में मात्र 737 का ही विधिवत गठन हो पाया है और वहां के प्रधानों सहित ग्राम पंचायत सदस्य शपथ लेने के साथ ही कार्यभार संभाल चुके हैं जबकि मानक के हिसाब से दो तिहाई ग्राम पंचायत सदस्यों के अभाव में शेष 500 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो पाया है।

    अब जबकि राज्य निर्वाचन आयोग ने रिक्त स्थानों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। यह चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीद है कि शेष ग्राम पंचायतों के नवगठन का काम भी पूरी हो जाएगी।

    डीपीआरओ रमेशचंद्र उपाध्याय ने बताया कि ग्राम प्रधान के रिक्त पदों के लिए जिन ग्राम पंचायतों में यह चुनाव होगा, उनमें जमानियां ब्लॉक की देवा बैरनपुर, सैदपुर नेवादा चकिया तथा भांवरकोल ब्लॉक में चक अहमद कलॉ शामिल है। इसी तरह क्षेत्र पंचायत सदस्यों में कासिमाबाद वार्ड 58, सैदपुर 70, सादात दो, बाराचवर 76 और मरदह का वार्ड 77 के लिए यह चुनाव होगा। उधर सहायक चुनाव अधिकारी (पंचायत) एसएन सिंह ने फिलहाल ग्राम पंचायत सदस्यों के रिक्त स्थानों की संख्या बताने में असमर्थता जताई लेकिन यह जरूर कहा कि यह संख्या तीन अंकों से ज्यादा हो सकती है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि जिला पंचायत चेयरमैन तथा ब्लॉक प्रमुख के चुनाव का कार्यक्रम आयोग ने अभी घोषित नहीं किया है।

    यह भी पढ़ें–प्रधान संघः जमानियां को पहली बार कमान

    Previous articleग्राम प्रधान संघः पहली बार जमानियां को कमान
    Next articleअरुण सिंह ने भी की व्यापारियों की वकालत