गूगल के कारण गफ़लत में पड़ी पूर्वांचल यूनिवर्सिटी, अब 18 की छु्ट्टी कैंसिल

    39
    0

    गाजीपुर। खुद के जटिल सवालों के जवाब या फिर ज्ञान पिपाशु मन की बौद्धिक खुराक खातिर गूगल बाबा पर आश्रित रहने वाले खबरदार हो जाएं। वरना वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल यूनिवर्सिटी की तरह वह भी अपनी जगहंसाई करा बैठेंगे।

    यूनिवर्सिटी अपने संस्थापक और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह की जयंती पर 18 जनवरी को छुट्टी घोषित कर दी जबकि यह जयंती 18 फरवरी को है। अपनी इस भूल सुधार के लिए यूनिवर्सिटी के सहायक कुल सचिव (प्रशासन) ने शनिवार को संबद्ध महाविद्यालयों को चिट्ठी भेजी। हालांकि चिट्ठी में यह बताया गया कि यह टंकण त्रुटि के कारण हुआ है। वीर बहादुर सिंह की जयंती पर यूनिवर्सिटी में 18 जनवरी की जगह 18 फरवरी को छुट्टी रहेगी।

    इस बाबत ‘आजकल समाचार’ ने यूनिवर्सिटी के प्रभारी रजिस्ट्रार बीएन सिंह से चर्चा की। उन्होंने बताया कि इंटरनेट के सर्च इंजन गूगल में वीर बहादुर सिंह की जयंती 18 जनवरी अंकित है। उसी आधार पर यूनिवर्सिटी की अवकाश तालिका में 18 जनवरी दर्ज की गई थी लेकिन वीर बहादुर सिंह के गृह जनपद से इसका सत्यापन किया गया तब पता चला कि उनकी जयंती 18 फरवरी है। एक सवाल पर उन्होंने स्पष्ट किया कि यूनिवर्सिटी में पहली बार वीर बहादुर सिंह की जयंती पर अवकाश घोषित होगा।

    गूगल की इस गफ़लतबाजी से महाविद्यालयों के लिए विकट स्थिति बन गई है। यूनिवर्सिटी की पूर्व की अवकाश तालिका के हिसाब से 18 जनवरी को ही महाविद्यालयों में छुट्टी घोषित की जा चुकी है। इस दशा में संशोधित छुट्टी की सूचना छात्रों और शिक्षकों तक पहुंचाना मुश्किल हो गया है। अकेले गाजीपुर में ही यूनिवर्सिटी से संबद्ध करीब 321 महाविद्यालय हैं। जहां एक लाख से अधिक छात्र हैं।

    इधर यूनिवर्सिटी के शिक्षक संघ के महामंत्री राहूल सिंह ने इस सिलसिले में चर्चा करने पर कहा कि इससे स्पष्ट है कि सर्च इंजन गूगल के आधार पर प्रशासनिक निर्णयों का प्रकाशन बौद्धिक अभाव का सूचक है और यूनिवर्सिटी प्रशासन को इससे बचना चाहिए।

    यह भी पढ़ें—…और मंत्रीजी बोले

    आजकल समाचार की खबरों के लिए नोटिफिकेशन एलाऊ करें

    Previous articleअपराधियों के खिलाफ कार्रवाई भेदभाव रहित: सूर्यप्रताप शाही
    Next articleसवा माह बाद ही सुहागन बनी विधवा, सड़क हादसे में पति की मौत