कोविड-19: टीकाकरण की तैयारी शुरू, तीन फ्रिजर आए

    35
    0

    गाजीपुर (कुमार नीरज)। महामारी कोरोना के बीच राहत की खबर है। योगी सरकार ने टीकाकरण की बुनियादी तैयारी शुरू कर दी है। वैक्सीन की कोल्ड चैन बनाए रखने के लिए गाजीपुर में भी तीन फ्रिजर भेजे गए हैं।

    यह भी पढ़ें—पुलिसः…तब कई फेटाएंगे तो कुछ निपटाए जाएंगे!

    इसकी पुष्टि एसीएमओ उमेश कुमार ने भी की। बाताए कि सरकार के निर्देश पर टीकाकरण के लिए शुरुआती तैयारी हो रही है। जिला अस्पताल में अलग कक्ष बनाया गया है। वैक्सीन के कोल्ड चैन बनाए रखने के लिए अभी तीन फ्रिजर भी आ चुके हैं। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश पर वैक्सीनेशन की आगे की तैयारी होगी।

    अब तक चार हजार 964 संक्रमित

    गाजीपुरियों का यह सौभाग्य ही कहा जाएगा कि यहां महामारी कोरोना विकराल रूप नहीं ले पाया। मेडिकल साइंस इसका कारण जो बताए लेकिन शासन-प्रशासन की तत्परता और फैलाव को रोकने के माकूल उपाय को भी खारिज नहीं किया जा सकता। गाजीपुर में पहला संक्रमण पहली अप्रैल को सामने आया था। स्वास्थ्य विभाग की रविवार को मिली बुलेटिन के मुताबिक अब तक कुल चार हजार 964 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 77 लोगों की जान गई है।

    टीकाकरण में मतदाता सूची का होगा इस्तेमाल

    कोरोना महामारी को लेकर वैक्सीनेशन की तैयारियों के बीच इसके लिए केंद्र सरकार ने एडवाइजरी भी जारी की है। उसके मुताबिक वैक्सीनेशन में मतदाता सूची तथा अमिट स्याही का भी इस्तेमाल होगा।

    पहले इनको लगेगा टीका

    केंद्र सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक सबसे पहले टीका लगाने का काम फ्रंट लाइन पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा। उसके बाद गंभीर रोगों से पीडित लोगों की बारी आएगी। फिर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगेगा। उसके बाद 50 वर्ष से कम उम्र के लोग लाभान्वित होंगे। फिर अन्य लोगों को वैक्सीन की उपलब्धता और कोरोना वायरस के फैलाव के आधार पर टीके लगेंगे।

    …और ऐसे चलेगा अभियान

    केंद्र सरकार की एडवाइजरी के अनुसार  टीकाकरण के लिए अभियान के तहत समय और स्थान निश्चित किया जाएगा।  जहां एक दिन में अधिक्तम 100 लोगों को टीका लगेगा। इसके लिए मुहल्लों में बूथ बनेंगे। मोबाइल वैन का भी इस्तेमाल होगा।

    Previous articleछह उप निरीक्षकों का भी आजमगढ़ परिक्षेत्र के लिए तबादला
    Next articleकिसान बिल: विरोध में सड़क पर उतरे समाजवादी व कामरेड, कुल 338 गिरफ्तार, रिहा