माध्यमिक स्कूलों में शीघ्र शुरू होंगी जूनियर हाईस्कूल की भी कक्षाएं

    51
    0

    गाजीपुर। यूपी बोर्ड के स्कूलों में जूनियर हाईस्कूल की कक्षाओं का संचालन शीघ्र शुरू होगा। कोविड-19 के चलते मार्च से ही इन कक्षाओं का भी संचालन बंद है लेकिन अब इन्हें संचालित करने पर विचार हो रहा है।

    यह भी पढ़ें—ग्राम पंचायतों में महिलाओं को रोजगार

    बकौल डीआईओएस ओमप्रकाश राय, विभाग ने इसके लिए सलाह मांगी थी। उन्होंने अपनी सलाह प्रेषित कर दी है कि माध्यमिक स्कूलों में जूनियर हाईस्कूलों की भी कक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत प्रारंभ करने में कोई जोखिम नहीं रहेगी।

    मालूम हो कि बीते 19 अक्टूबर से उन स्कूलों में हाईस्कूल तथा इंटर की कक्षाएं संचालित हो रही हैं। इनके संचालन में अब तक कोविड-19 को लेकर किसी तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। हालांकि इन कक्षाओं के संचालन में कोविड-19 के मानक के हिसाब से छात्रों की उपस्थिति तथा बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। वैसे अभिभावकों की सहमति पर ही छात्रों की उपस्थिति दर्ज की जा रही है। डीआईओएस ने कहा कि उन्हीं कक्षाओं की तर्ज पर जूनियर हाईस्कूल की कक्षाएं भी संचालित हो सकती हैं।

    यूपी बोर्ड के सचिव के निर्देश पर डीआईओएस ऑफिस हर सप्ताह स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति की रिपोर्ट भेज रहा है। डीआईओएस ने बताया कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा औसत 63 प्रतिशत पर पहुंच गया है। नि:संदेह यह उत्साहजनक आंकड़ा है।गाजीपुर में यूपी बोर्ड से संबद्ध कुल 1017 हैं। इनमें एडेड 96 तथा राजकीय 28 स्कूल हैं जबकि शेष वित्तविहीन स्कूल हैं।

    Previous articleहर ग्राम पंचायत में एक महिला को मिलेगा रोजगार, पहले चरण में 72 की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू
    Next articleशिक्षक भर्तीः दूसरे चरण की काउंसिलिंग अगले माह