ग्राम पंचायतों के वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण की कवायद शुरू

    28
    0

    गाजीपुर। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव को सरकार टालने के मूड में भले है लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग इसकी बुनियादी तैयारी में जरूर जुट गई है। आयोग मतदाता सूची के पुनरीक्षण की कवायद शुरू कर दिया है।

    यह भी पढ़ें—बीएसए दफ्तर फिसड्डी!                                  

    हालांकि इसका कार्यक्रम अभी घोषित नहीं हुआ है लेकिन बीएलओ किट के टेंडर की कार्यवाही गुरुवार को पूरी हो गई। इस स्थिति में माना जा रहा है कि पुनरीक्षण का काम अगले माह से शुरू हो सकता है। इस काम को पूरा करने में करीब साढ़े तीन माह लगेंगे। पुनरीक्षण में पिछले चुनाव 2015 से पहली जनवरी 2021 तक 18 साल की उम्र पूरी करने वालों का नाम मतदाता सूची में दर्ज किया जाएगा। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की गतिविधियों पर नजर रखने वालों की मानी जाए तो पुनरीक्षण के बाद निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन और आरक्षण की प्रक्रिया वगैरह में कुल करीब छह माह का वक्त लग सकता है। फिर अगले साल फरवरी-मार्च में बोर्ड परीक्षाएं होंगी। उस दशा में अगले साल अप्रैल–मई में ही चुनाव कराने की स्थिति बन पाएगी।

    इधर स्थानीय निकाय चुनाव कार्यालय से संपर्क किया गया तो सहायक निर्वाचन अधिकारी ने माना कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए बीएलए किट के टेंडर की कार्यवाही पूरी हो गई है। गाजीपुर में कुल मतदान केंद्रों की संख्या कुल 1623 है जबकि बूथों की संख्या चार हजार 629 है। पिछले चुनाव में कुल वोटर 25 लाख 38 हजार 206 थे। अब जबकि मतदाता सूची का पुनरीक्षण होगा तब संभव है कि इसमें दस फीसद वोटर और बढ़ जाएंगे। जबकि बूथों की संख्या चार हजार 629 है। पिछले चुनाव में कुल वोटर 25 लाख 38 हजार 206 थे। अब जबकि मतदाता सूची का पुनरीक्षण होगा तब संभव है कि इसमें दस फीसद वोटर और बढ़ जाएंगे।

    Previous articleबेसिक शिक्षा कार्यक्रम के क्रियान्वयन में गाजीपुर फिसड्डी, महानिदेशक ने गठित की जांच टीम
    Next articleअज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार मजदूर की मौत, साथी घायल