गाजीपुर में भी सैकड़ों माध्यमिक शिक्षकों की होगी नियुक्ति

    36
    0

    गाजीपुर (कुमार नीरज)। माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के इंतजार में बैठे अभ्यर्थियों में शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की घोषणा ने उत्सुक्ता जगा दी है। डॉ. शर्मा ने कहा है कि प्रदेश भर के  सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में कुल 16 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती के लिए मंजूरी दी गई है। शीघ्र ही अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जाएंगे।

    यह भी पढ़ें—हाय पबजी…बाय पबजी

    शिक्षा मंत्री के इस कथन के बाद माना जा रहा है कि आवेदन अगले माह अक्टूबर में मांगे जाएंगे। खबर है कि प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने इसकी कवायद भी शुरू कर दी है। यह कवायद एक मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत शुरू हुई है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि जुलाई 2021 तक माध्यमिक विद्यालयों में समुचित पठन-पाठन की व्यवस्था के लिए शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति का काम हर हाल में पूरा कर लिया जाए।

    कुल 405 सहायक शिक्षकों के पद हैं खाली

    गाजीपुर में सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 90 है।  इन विद्यालयों में सहायक शिक्षकों के कुल 405 पद रिक्त हैं। डीआईओएस ओमप्रकाश राय ने बताया कि कुल 1452 सहायक शिक्षक के पद सृजित हैं। पीछले साल सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए मांगे गए प्रस्ताव में विद्यालय प्रबंधकों ने सृजित पदों के सापेक्ष कुल 899 पद रिक्त बताए थे मगर सरकार ने टास्क फोर्स गठित कर प्रबंधकों की उस रिपोर्ट का सत्यापन कराया। तब छात्र संख्या के हिसाब से सहायक शिक्षकों के रिक्त पद घट कर 405 पर आ गए। इसी तरह सत्यापन के बाद इन विद्यालयों में 118 प्रवक्ता के पद भी रिक्त हैं।   

    Previous articleबेटे संग पूर्व विधायक गिरफ्तार, रिहा
    Next articleरामलीला पर भी कोरोना का ग्रहण